उत्तरकाशी-उफनती नदी के ऊपर बने लकड़ी की खतरनाक पुलिया को पार कर रहे ग्रामीण वीडियो सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल - PiyushTimes.com | Uttarkashi News

ब्रेकिंग न्यूज़

Sunday, August 11, 2024

उत्तरकाशी-उफनती नदी के ऊपर बने लकड़ी की खतरनाक पुलिया को पार कर रहे ग्रामीण वीडियो सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल

उत्तरकाशी-उफनती नदी के ऊपर बने लकड़ी की खतरनाक पुलिया को पार कर रहे ग्रामीण वीडियो सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल



उत्तरकाशी ।।।जनपद के सुदूर विकासखंड मोरी के सांकरी में जरा इन तस्वीरों को देखिए किस प्रकार से लोग पहाड़ों में परेशानियों को झेल रहे हैं एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें ग्रामीण एवम् स्कूली छात्र-छात्राएं उफ़नती नदी के ऊपर बनी लकड़ी की  खतरनाक पुलिया को पार कर रहे हैं बताया जा रहा है कि यह वीडियो  संकरी के तालुका मोटर मार्ग पर गियां गाड़ में अस्थायी पुलिया का है पुलिया बहने के कारण  छात्र-छात्राएं एवम् ग्रामीण जान जोखिम में डालकर आवाजाही कर रहे हैं। ग्रामीण लकड़ियों के सहारे नदी पर बने पुलिया को  पार कर रहे हैं जो कि कभी भी किसी बड़ी दुघर्टना का न्यौता दे सकता  है। जनपद के दूरस्थ क्षेत्रों में आवागमन के रास्ते क्षतिग्रस्त होने के कारण लोग खतरनाक रास्तों से सफर कर रहे हैं लेकिन बावजूद इसके दूरस्थ क्षेत्र होने के कारण इस ओर प्रशासन सहित संबधित विभाग ध्यान नहीं दे रहा है।





जनपद के विकासखंड मोरी के दूरस्थ गांव ओसला, गंगाड़, पवाणी सहित ढाटमीर को जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना विभाग की ओर से गियांगाड़ पर एक लकड़ी की एक अस्थाई पुलिया बनाई थी। यह पुलिया चार दिन पहले भारी बरसात के कारण नदी का जलस्तर बढ़ने से बह गई  उसके बाद ग्रामीणों ने अपनी आवाजाही के लिए इसी स्थान पर नदी के ऊपर लकड़ी के दो बड़े बड़े सिलीपर बिछाकर आवाजाही करनी पड़ रही है। इतना ही नहीं आजकल क्षेत्र में आजकल क्षेत्र में सेब  की फसल तैयार है और ग्रामीण सेब को मंडियों तक पहुंचाने के लिए खतरनाक रास्तों से आवागमन करने को मजबूर है।ग्रामीणों का कहना है कि पीएमजीएसवाई विभाग लंबे समय से इस सड़क का निर्माण नहीं कर रहा है। और ना यहां पर  पक्के पुलों का निर्माण कर पाया है। इसलिए हरकीदून आने वाले पर्यटकों और पांच गांवों के ग्रामीणों को अपनी जान जोखिम में डालकर आवाजाही करनी पड़ रही है। हालांकि ग्रामीण किसी प्रकार आवागमन  कर रहे हैं।पर यदि क्षेत्र में  कोई व्यक्ति बीमार और प्रसव के लिए किसी महिला को अस्पताल लाना पड़ा तो बीमारों को किस प्रकार नदी को पार करवाया जाएगा। ग्रामीणों का कहना है  कि दूरस्थ क्षेत्र होने के कारण यहां पर न ही प्रशासन और संबधित विभाग ध्यान देते हैं। इसलिए जिला प्रशासन उसी दिन जागेगा, जब कोई बड़ी दुघर्टना होगी।ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से मांग की है कि जल्द ही पीएमजीएसवाई विभाग को वहां पर पक्के पुल के निर्माण के आदेश दिए जाएं। और निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।



No comments:

Post a Comment

1235