Uttarkashi-मुख्य चिकित्सा अधिकारी पद से सेवानिवृत होने के बाद डॉ एस.पी. कुडियाल पहाड़ में दे रहे स्वस्थ्य सेवा - PiyushTimes.com | Uttarkashi News

ब्रेकिंग न्यूज़

Saturday, September 21, 2024

Uttarkashi-मुख्य चिकित्सा अधिकारी पद से सेवानिवृत होने के बाद डॉ एस.पी. कुडियाल पहाड़ में दे रहे स्वस्थ्य सेवा

Uttarkashi-मुख्य चिकित्सा अधिकारी पद से सेवानिवृत होने के बाद डॉ एस.पी. कुडियाल पहाड़ में दे रहे स्वस्थ्य सेवा




उत्तरकाशी।।। जनपद में 1962 में जन्मे और कर्मभूमि रही डॉ एस.पी.कुड़ियाल वरिष्ठ रेडियोलॉजिस्ट ऐसे डॉक्टर हैं। जिन्होंने देहरादून मैक्स हॉस्पिटल और दून मेडिकल कॉलेज में लाखों रुपए प्रतिमाह की नौकरी छोड़कर सेवानिवृत्ति के बाद उत्तरकाशी में गरीब लोगों की सेवा करने का मन बनाया। बताते  चलें कि जनपद चमोली से मुख्य चिकित्सा अधिकारी पद से 2022 में सेवानिवृत्ति हुए और अब जनपद उत्तरकाशी में मरीजों की सेवा कर रहे है। जहां नई पीढ़ी के डॉक्टर पहाड़ों में सेवा देने से कतराते हैं तो वही वरिष्ठ रेडियोलॉजिस्ट एस.पी. कुडियाल का कहना है कि सेवानिवृत्ति के बाद मैने मैक्स अस्पताल देहरादून 5 लाख रुपए प्रतिमाह की नोकरी और दून मेडिकल कॉलेज देहरादून में 3 लाख रुपए प्रतिमाह की नौकरी छोड़कर मेरा मन हुआ कि मैं अपनी जन्मभूमि और कर्मभूमि में दूर दराज ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की सेवा करूं। डॉ कुडियाल का कहना है कि नए डॉक्टरों को मेरा संदेश है कि हम लोग पहाड़ के रहने वाले हैं। जबकि डॉक्टरों की अति आवश्यकता पहाड़ों में है लेकिन हम नीचे देहरादून या अन्य शहरों का रुख करते है हमें पहाड़ों में अपनी सेवा देनी चाहिए। 




बताते चलें कि वरिष्ठ रेडियोलॉजिस्ट डॉ एस.पी.कुड़ियाल ने उत्तरकाशी जिला चिकित्सालय में 2012 से 2020 तक 8 साल अपनी सेवा दी और जिला चिकित्सालय में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक पद पर भी एक साल कार्य किया। वही डॉक्टर एस.पी. कुड़ियाल देहरादून में प्रमुख परामर्शदाता मैक्स अस्पताल प्रिंसिपल कंसलटेंट दून मेडिकल कॉलेज में भी रह चुके हैं। उत्तरकाशी जनपद में सरकारी अस्पताल के अलावा प्राइवेट में कहीं भी अल्ट्रासाउंड की सुविधा नहीं है यहां तक कि कभी-कभी मरीजों को अल्ट्रासाउंड करवाने के लिए देहरादून जाना पड़ता है। और हजारों रुपए खर्च हो जाते हैं लेकिन डॉक्टर कुडियाल देहरादून से आधे रेट में जनपद में ही अल्ट्रासाउंड कर रहे हैं। डॉ कुडियाल बताते है कि ग्रामीण दूरदराज क्षेत्र से गरीब लोगों का अल्ट्रासाउंड  फ्री में करते हैं यहां तक की कभी-कभी मरीजों को आने जाने का किराया भी देता हूं। 



No comments:

Post a Comment

1235